Debit/credit cards full information cvv cvc cvd pin OTP

Security code

Card verification value [CVV],card verification code[CVC],card verification data [CVD], सीएससी बैंक कार्ड नंबर के अतिरिक्त है जो कार्ड पर उभरा या मुद्रित होता है। सीएससी को सुरक्षा सुविधा के रूप में उपयोग किया जाता है, ऐसी स्थितियों में जहां पिन का उपयोग नहीं किया जा सकता है। पिन कार्ड पर मुद्रित या एम्बेडेड नहीं है लेकिन मैन्युअल रूप से कार्डधारक द्वारा बिंदु-बिक्री (कार्ड उपस्थिति) लेनदेन के दौरान दर्ज किया जाता है। संपर्क रहित कार्ड और चिप कार्ड इलेक्ट्रॉनिक रूप से अपना कोड उत्पन्न कर सकते हैं, जैसे आईसीवीवी या गतिशील सीवीवी।

सीएससी मूल रूप से ब्रिटेन में इक्विफैक्स कर्मचारी माइकल स्टोन द्वारा ग्यारह चरित्र अल्फान्यूमेरिक कोड के रूप में विकसित किया गया था। लिटिलवुड होम शॉपिंग समूह और नेटवेस्ट बैंक के साथ परीक्षण करने के बाद, अवधारणा को एपीएसीएस (यूके एसोसिएशन ऑफ पेमेंट क्लियरिंग सर्विसेज) द्वारा अपनाया गया था और सुव्यवस्थित आज ज्ञात तीन अंकों के कोड के लिए। मास्टरकार्ड ने 1997 में सीवीसी 2 नंबर जारी करना शुरू कर दिया और संयुक्त राज्य अमेरिका में वीज़ा ने उन्हें 2001 तक जारी किया। अमेरिकी एक्सप्रेस ने 1999 में सीएससी का उपयोग करने के लिए बढ़ते इंटरनेट लेनदेन और कार्ड सदस्य की शिकायतों में बाधा डालने की शिकायतों के जवाब में कार्ड की सुरक्षा में लाया गया है सवाल।

2016 में, मोशनकोड नामक एक नई ई-कॉमर्स तकनीक पेश की गई थी, जिसे हर घंटे या तो सीवीवी कोड को स्वचालित रूप से रीफ्रेश करने के लिए डिज़ाइन किया गया था।


Card information

1. आपका नाम - यहाँ पर आपका नाम दर्ज रहता हैं।

2. कार्ड नम्बर - यह नम्बर 16 अंक का होता हैं।

3. मान्य अवधि - जिस महीने और वर्ष तक मान्य रहता हैं।

4. EMV चिप - इसमे आपके एकाउंट की वित्तीय जानकारी रहती हैं।

5. NFC sign - Near-field communication (NFC) कहते हैं कार्ड के सामने पर sign बना रहता हैं इसका मतलब है कि आप का कार्ड कॉन्टैक्टलेस हैं आप किसी भी दुकान पर बिना स्वाइप या इन्सर्ट किये बिना ही सिर्फ टैप करके पेमेंट कर सकते हैं। ये रेडियो फ्रीक्वेंसी के जरिये काम करता है।

6. चुम्बकीय पट्टी - इसमे आपके एकाउंट की जानकारी रहती हैं

7.हस्ताक्षर पैनल - यह वह पैनल हैं जिस पर आप sign करते हैं

8. CVV - ये सुरक्षा कोड हैं जो ऑनलाइन शॉपिंग में काम आता हैं

9. आपात्कालीन नम्बर- यहाँ आपात्कालीन नम्बर दिया होता हैं

10. OTP - one time password  यह पासवर्ड आपके मोबाइल पर आता हैं और कुछ समय के लिए ही वैद्य रहता हैं।

11. PIN - यह चार अंक का कोड होता हैं जो ट्रांजेक्शन के समय काम आता हैं।



Also, read this 👇

Post a Comment

1 Comments