How to google decrease or increase CPC Hindi

Google CPC



CPC क्या है?

CPC का पूर्ण रूप cost per click है मतलब गूगल आपको प्रत्येक क्लिक के लिए कितना पैसा देगा यह सीपीसी के द्वारा पता चलता है CPC कई चीजों पर निर्भर करता है।




गूगल CPC को कैसे बढ़ाता है या घटाता है?

सीपीसी कई चीजों पर निर्भर करती है। कई लोग कहते हैं कि सीपीसी सिर्फ कीवर्ड पर निर्भर करती है पर ऐसा पूरी तरह से सही नहीं है। क्योंकि गूगल उन्हीं विज्ञापनों को दिखाता है जो यूजर्स देखना चाहते हैं। मतलब गूगल विज्ञापन यूजर्स की हिस्ट्री के हिसाब से ही दिखाता है। यही कारण है कि कीवर्ड का कोई खास लेना-देना नहीं है CPC से। CPC खासकर दो चीजों पर डिपेंड करता है।


1.परफारमेंस रिपोर्ट

मतलब आपकी साइट या यूट्यूब चैनल की परफारमेंस कैसी है और उस पर कितने विज़िटर्स आ रहे हैं। और बाउंसर रेट कैसी है यह भी एक बहुत बड़ा कारण है। 50% से कम बाउंस रेट अच्छी मानी जाती है। यदि आपकी साइट की परफॉर्मेंस अच्छी नहीं है तो आपकी CPC अपने आप ही नीचे आ जाएगी।


2. क्लिक्स की लोकेशन

मतलब आप के विज्ञापनों पर किस जगह से और किस देश से क्लिक्स आ रहे हैं यदि आपकी साइट पर क्लिक किसी विकसित देश से आए आ रहा है तो उसका CPC आपको अच्छा मिलेगा। हालांकि यह कंपनियों पर भी निर्भर करता है। पर अच्छी कंपनियों के विज्ञापन आपकी साइट पर तभी आएंगे जब आपकी साइट की परफॉर्मेंस अच्छी होगी। मैंने अपने अनुभव के आधार पर इस पोस्ट को लिखा है।

आप अपना अनुभव और सुझाव कमेंट में जरूर बताएं।

Post a Comment

0 Comments