Horseshoe crab | where horseshoe crab found | blood price | why blood is blue

Horseshoe crab

यह एक तरह का केकड़ा है  यह घोड़े के नॉल के आकार का होता हैं इसीलिए इसे Horseshoe crab कहते हैं इसका खून नीला होता हैं
Horseshoe crab

कहाँ पर ये पाया जाता है where is it  found ?


संयुक्त राज्य अमेरिका (लिमुलस पॉलीफेमस) के आसपास पाए गए Horseshoe crab की प्रजातियां उत्तरी अमेरिकी तटरेखा के साथ अटलांटिक महासागर में रहता हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका और मेक्सिको के पूर्व और खाड़ी तटों  देखे जा सकते हैं। दुनिया भर में Horseshoe crab की तीन अन्य प्रजातियां हैं, जो हिंद महासागर में और एशिया के तट पर प्रशांत महासागर में स्थित हैं।
ये अंडे  वसंत और गर्मियों में तटीय समुद्र तटों पर देते हैं।    कई शोरबर्ड, प्रवासी पक्षी, कछुए, और मछली अपने आहार के एक महत्वपूर्ण हिस्से के रूप में Horseshoe crab के अंडे का उपयोग करते हैं।




खून का दाम क्या होता हैं Price of Horseshoe crab blood ?


विश्व बाजार पर, Horseshoe crab के खून का एक क्वार्ट में अनुमानित $ 15,000 का मूल्य टैग होता है, जिसके चलते एलएएल उद्योग से प्रति वर्ष 50 मिलियन अमेरिकी डॉलर का अनुमानित राजस्व होता है।
Price of Horseshoe crab blood


खून का इस्तेमाल। use of blood ?


सैकड़ों हजार Horseshoe crab (Limulus polyphemus) हर साल Limulus Amebocyte Lysate (LAL) नामक पदार्थ का उत्पादन करने के लिए ब्लेड का प्रयोग होते हैं।

LAL का इस्तेमाल intravenous drugs और medical equipment में bacteria में विषैली सेल्स की पहचान के काम आता हैं।

Horseshoe crab का खून सबसे अच्छा होता हैं विषैले तत्वों की पहचान के लिए और कई तरह की दवाएं भी बनाई जाती हैं



Horseshoe crab की बनावट । Horseshoe crab's structure


Horseshoe crab 300 मिलियन से अधिक वर्षों से आसपास रहे हैं, जिससे उन्हें डायनासोर से भी बड़ा बना दिया जाता है। वे प्रागैतिहासिक केकड़ों की तरह दिखते हैं, लेकिन वास्तव में बिच्छू और मकड़ियों से अधिक निकटता से संबंधित होते हैं। घोड़े की नाल केकड़े में एक कठिन एक्सोस्केलेटन और 10 पैर होते हैं, जो इसका उपयोग समुद्र तल पर चलने के लिए करते हैं। ये अपने गलफड़ों(gills) से सॉस लेते हैं।

Horseshoe crab की पूंछ को टेलसन कहा जाता है। और हालांकि यह डरावना लगता है, यह खतरनाक, जहरीला, या डंक मारने के लिए प्रयोग नहीं किया जाता है। Horseshoe crab  खुद को फ्लिप करने के लिए टेलसन ( telson) का उपयोग करता हैं

मादा Horseshoe crab पुरुषों की तुलना में लगभग एक-तिहाई बड़ी होती हैं। वे 18 से 1 9 इंच (46 से 48 सेंटीमीटर) तक सिर से पूंछ तक बढ़ सकते हैं, जबकि पुरुष लगभग 14 से 15 इंच (36 से 38 सेंटीमीटर) होते हैं





Why blood is blue ? | खून नीला क्यो होता हैं।



इसके खून में कॉपर बेस्ड हीमोस्याइनिन (Hemocyanin) कॉपर की अधिकता के कारण ही इनक, जो ऑक्सीजन को शरीर के सारे हिस्सों में ले जाता है। वहीं लाल खून वाले जीवों के शरीर में हीमोग्लोबिन के साथ आयरन यह काम करता है। इस वजह से खून लाल होता है।

Harvest for blood | कैसे खून निकाला जाता हैं।


Crab को समुद्रों से पकड़ के लाने के बाद इसे स्टैण्ड में फिट कर दिया जाता हैं और उसके बाद इनके मुँह के पास एक पाइप लगा कर उसका दूसरा सिरा एक बोतल में डाल दिया जाता हैं इस प्रक्रिया में crab को मारा नहीं जाता हैं पर इनमे से कई crab ज्यादा खून निकल जाने की वजह से मर जाते हैं। बाक़ी बचे crab को वापस समुद्र में छोड़ दिया जाता हैं।


Also, read this 👇

Post a Comment

0 Comments